ईस्ट वेस्ट मेट्रो परियोजना का विवरण:-
क्रम सं. | मद | विवरण |
1. | प्रकार | मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम |
2. | स्वामित्व | कोलकाता मेट्रो रेल निगम |
3. | परिचालक | मेट्रो रेलवे, कोलकाता |
4. | ट्रैकों की संख्या | 02 (इस्ट बाउंड 8 वेस्ट बाउंड) |
5. | स्टेशन | 12 स्टेशन (भूतल-06 उन्नत 06) |
6. | डिपो | सेंट्रल पार्क डिपो |
7. | चल स्टॉक | भारत अर्थमूवर्स लि. बीइएमएल |
8. | लाइन की लम्बाई | 16.6 किलोमीटर (भूतल 10.8 कि.मी. एवं उन्नत 5.8 कि.मी. |
9. | टैक गेज | 1435 एमएम मानक गेज |
10. | विद्युतिकरण | थर्ड रेल पावर प्रणाली का उपयोग करते हुए 750 वी. डी.सी |
11. | सब स्टेशन (आरएसएस) | 02 (स्टेशन पार्क डिपो 8 हावड़ा) |
12. | परिचालन गति | 80 कि.मी. प्रति घंटा (डिजाईन गति 90 कि.मी. प्रतिघंटा) |
13. | सिगनलिंग | संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) हितैची/अनसाल्डो एस टी एस |
14. | चल स्टॉक की कु संख्या | 14 रेक (84 कोच) (13 रेकों की आपूर्ति जिसमें 05 रेक चालू कर दिए गए हैं एवं मेट्रो रेलवे को सौंप दिए गए हैं एवं बाकी बचे 08 रेक चालू किए जाने की प्रक्रिया में हैं। |
15. | गठन | 06 कार (मोटर कार 04 एवं ट्रेलर कार 02) |
16. | यात्री क्षमता | 6 कार इकाई में 2068 |
ईस्ट–वेस्ट मेट्रो रेक के रेकों की विशेषताएं:-
केएमआरसीएल ईएमयू रोलिंग स्टॉक में 84 कारे शामिल होंगी और वे कोलकाता मेट्रो रेल परियोजना के पूर्व से पश्चिम गलियारों को साल्ट लेक सेक्टर Vसे हावड़ा मैदान तक चलायी जाएंगी।
* 6 कार मेट्रो रेक विद्युत संचालक गति, पुनर्योजी, इलेर्क्टोडायनामिक और वायवीय ब्रेकिंग के साथ एक इंजन रहित इलेक्ट्रो वयवीय प्रणाली है। प्रत्येक रेक 6 कार फार्मेश पैकेज में आता है जिसमेंदो समान बुनियादी इकाइयों का एक सममित वितरण होता है जिसमें कि जैसा कि नीचे दिखाया गया है प्रत्येक क्रम में 3 कारें होती हैं।
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* प्रत्येक मूल इकाई में 3 कोच होते हैं - एक डीएम (ड्राइविंग मोटर) कार जिसमें ड्राइवर की कैब लगी होती है,उसके बाद एक ट्रेलर(टी) कार होती है जिसके बाद ऊपर दिखाए गए रूप में एक मोटर(एम) कार होती है।
* ट्रेन को कुल 2070 यात्रियों को वहन करने के लिए डिजाइन किया गया है जिसमें 286 यात्रियों को बैठने की और 8 व्यक्ति प्रति वर्ग मीटर खड़े होने की क्षमता है।
*ट्रेनों को उच्च तन्यता,ऑस्टेनिक स्टेट ऑफ – आर्ट स्टेनलेस स्टील कार बॉडी ग्रेड SUS3041 से JIS G 44305या समकक्ष मानक के सभी संरचनात्मक अवयव का प्रावधान है। जिनकीमोटाई 4.5 कि.मी. से कम या उसमें बराबर हो। सभी अंडरफ्रेम उपकरण माउंटिंग ब्रैकेट के लिए 4.5 कि.मी. या उससे अधिक मोटाई वाले SUS301L ग्रेड के स्टेनलेस स्टील का उपयोग किया गया है।
* ट्रेन को अत्याधुनिक सीबीटीसी आधारित सिग्नलिंग प्रणाली के साथ सक्षम किया गया है जिसमें बेहतर सुरक्षा के लिए संचालन के कई तरीके हैं जो है (i)स्वाचालित ट्रेन संचालन मोड(ATOड्राइवर रहित) (ii)स्वाचालित ट्रेन सुरक्षा मोड(ATO Mode)(iii) प्रतिबंधित मैनुअल मोड(RM Mode) (iv) यार्ड मैनुअल मोड (YM Mode) (v) वासिंग/कपलिंग मोड औ(WCM Mode)(vi) रिवर्स संचालन मोड (प्रणाली) (ROM)
एटीपी,एटीओ और आसरएम मोड ट्रेन संचालन के सिग्नलिंग नियंत्रित मोड है जबकि अन्य सभी मोड रोलिंग स्टॉक नियंत्रित है। आरएम प्रणाली को रोलिंग स्टॉक नियंत्रित भी किया जा सकता है। एटीपी/एटीओ संचालन की सामान्य प्रणाली है।
* डोर प्रणाली,सहायक और प्रोपल्शन प्रणाली,बेटिलेशन और एयरकंडीशनिंग प्रणाली,ब्रेक प्रणाली, PAPIS सीसीटीवी प्रणाली,ट्रेन रेडियो प्रणाली और एटीपी/एटीओ (सिग्नलिंग प्रणाली) जैसे सभी प्रमुख ट्रेन-जनित उपकरणों के वास्तविक समय नियंत्रण और प्रबंधन के लिए ट्रेन एक ईयरनेट आईपी आधारित उन्नत ट्रेन नियंत्रण और प्रबंधन प्रणाली से युक्त है। टीसीएमएस एक आइपी आधारित नेटवर्क है जो फेलसेफ संचालन प्रणाली अधिसह विभिन्न ट्रेन सूचना मापदंडों के डेटा डाऊनलोडिंग की आवश्यकता को भी पूर्ण करता है। टीसीएमएस उच्च डेटा दर ब्रॉड बैंड रेडियो प्रणाली के साथ एकीकृत है जो ओसीसी को सीसीटीवी कैमरे के रियल टाइम लाइव वीडियो फीड भी उपलब्ध कराता है।
कैब के अंदर टीसीएमएस विजुअल डिस्प्ले यूनिट
रेक में प्रोपल्शन प्रणाली वैरिएबल(परिवर्तनिय) वोल्टेज (परिवर्तनिय) आवृति प्रोपल्शन नियंत्रण प्रौद्योगिकी के साथ ऊर्जा कुशल (एफिसियेट) तीन फेज ड्राइव पर आधारित है। ट्रेन सेट को 66% ट्रैक्टिव प्रयासों के साथ डिजाइन किया गया है और 550 वी.एसी. बिजली की आपूर्ति पर संचालित एसी ट्रैक्शन मोटर्स के दो सेटों द्वारा संचालित है और प्रत्येक डीएमसी & एमसी कारों में दो वीवीवीएफ (परिवर्तनिय वोल्टेज परिवर्तनि आवृति पावर ईकाई) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। वीवीवीएफ इन्वर्टर बिजली ब्रेकिंग की स्थिति में बिजली को पुन: उत्पन्न करने के लिए उच्च क्षमता वाले पीडब्लूएम प्रकार के अन्सुलेटेड गेट बाइपोलर ट्रांजिंस्टर के पुरजों (क्पोनेंट्स) का उपयोग करताहै।
वीवीवीएफ इन्वर्टर बॉक्स अंडरफ्रेम
ब्रेकिंग प्रणाली इलेक्ट्रो-न्यूमेटिक,माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रण,बोगी आधारित डायरेक्ट सर्विस ब्रेकिंग प्रणाली पर आधारित है जो ब्रेक डिमांड और डायनेमिक ब्रेक परफॉमेंस के आधार पर ब्लेंडिंग फंक्शन करता है।
यह अधिकतम परिचालन गति से पुनर्योजी ब्रेक (गतिशील ब्रेकिंग) के लिए 80 kmphऔर भौतिक पड़ाव तक 07 kmph की न्यूमेटिक ब्रेकिंग प्रदान करता है। बोगी आधारित ब्रेक प्रणाली को स्टेट-ऑफ-आर्ट (अत्याधुनिक) इलेक्ट्रानिक ब्रेक नियंत्रक प्रणाली जो बीईसीयू कहलाता है,एवं जिसमें प्रत्येक कार में प्रति बोगी एक बीईसीयू होती है के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ट्रेन ब्रेक प्रणाली को सर्विस ब्रेक, आपात ब्रेक और पार्किंग ब्रेक के अलावा व्हील स्लिप के साथ-साथ व्हील स्लाइड के लिए सुरक्षा प्रणाली के साथ ऑटो ब्रेक सहित बनाया गया है।
कोच एवं वाल पैनल के अंदर बीईसीयू
* सभी कोच पहियों को अधिक ब्रेकिंग दक्षता प्रदान करने के लिए दोहरा डिस्क ब्रेक प्रणाली के साथ डिजाइन किया गया है।
* घर्षण क्षति को कम करके वहील फ्लैंग्स की स्वस्थता कायम रखने के लिए पहियों को फलैंग्स ल्यूबरिकेटर के साथ लगया जाता है।
* ट्रेन में सभी सैलूनन पैनल,जीएफआरपी आदि सहित सभी उपकरण अग्नि प्रदर्शन सामग्री के साथ डिजाइन किए गए है जिनमें 7 केबल शामिल है जो एनएफपीए 130 मानक जैसे अंतर्राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हैं। ट्रेन को कोच के किसी भी तरफ किसी भी दरवाजे से साइड निकासी सुविधा के साथ बनाया गया है।
* ट्रेन में सभी वीएसी इकाइयां (यूनिट्स) यात्री भार के आधार पर ताजी हवा के सेवन नियंत्रण के तंत्र से लैस हैं। यह वीएसी के ऊर्जा कुशल संचालन को सुनिश्चित करने के क्रम में है।
* गाड़ियां बेहतर सवारी गुणों वाली यात्री सुविधाओं ओर अत्याधुनिक सार्वजनिक उद्धघोषणा प्रणाली से सुसज्जित है। चालक कैब के अंदर रखी गई प्राथमिक चिकित्सा किट, बाधा को खोज निकालने के साथ ट्रैक्शन इंटरलॉक्ड दरवाजा प्रणाली और सुनिश्चित सुरक्षा के लिए पुशबैक सुविधा को प्रावधान है।
कैब के अंदर रखी गई प्राथमिक चिकित्सा बाक्स
आधुनिक यात्री सूचना/इन्फाटेनमेंट सेवाएं प्रदान करने के लिए ट्रेन में उच्च गति वाले आईपी बैकबोन के साथ पूर्ण आईपी आधारित पीएपीआईएस प्रणाली लगी है। पीएपीआईएस प्रणाली निम्मलिखित सुविधाएं प्रदान करती है: ओसीसी रेडियों (जनघोषणा) पीए,चालक पीए,सहायक संचार पैनल के माध्यम से पीए,कैब से कैब संचार माध्यम से यात्री से मोटरमैंन आपातकालीन संचार सैलून स्पीकर के मायध्म से पहले से रिकॉर्ड किए गए संदेशों (आपातकालीन और साथ ही विशेष संदेश), टीएफटी डिस्पले स्क्रीन के माध्यम से यात्री को मार्ग की जानकारी सहित विभिन्न सूचनाओं को प्रदर्शित करना। इसके अलावा प्रणाली दरवाजा खुलने और बंद होने के दौरान यात्रियों को सतर्क करने के लिए दरवाजे में झंकार उत्पन्न करने का भी प्रावधानन रखता है। इसके साथ ही बाहरी कोची बॉडी पर स्पीकर भी है।
कोच के भीतर टीएसटी स्क्रीन – त्रिभाषिक प्रदर्शन
कोच स्पीकर
कोच के अंदर यात्री सूचना बोर्ड
ओसीसी के साथ संचार के लिए कैब के अंदर ट्रेन रेडियों कंट्रोल हेड(आरसीएच)
* परिचालन नियंत्रण केन्द्र पर रिमोट मॉनिटरिंग के साथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोच के अंदर और बाहर क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरों का प्रावधान। केन्द्रीकृत निगरानी के लिए ट्रेन सीसीटीवी से ओसीसी तक वीडियो सामग्री की सीधा प्रसारण (लाइव स्ट्रीमिंग) की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा,कैब के अंदर ट्रेन ऑपरेटर अलग-अलग कोचों के अंदर से आने वाले कैमरा फिड्स को सीसीटीवीएचएमआई में देख सकता है।
एन्टी क्लाइम्बर का प्रावधान :- टक्कर की स्थिति में कार को ओवरराइड करने से रोकने के लिए ट्रेन में कार के अंतिम छोर पर एंटी क्लाइम्बर्स के रूप में ऊर्जा अवशोषण उपकरण उपलब्ध है।
लोड आधारित ऊर्जा कुशल तीव्र एलईडी प्रकाश व्यवस्व्था
ऊर्जा कुशल तीव्र प्रकाश व्यवस्था से ट्रेन सुसज्जित है जो प्रकाश की तीव्रता (बाहर से आनेवली) के आधार पर कोच के अंदर प्रकाश उत्पाद एवं कोच के अंदर के तापमान को गतिशील रूप से समायोजित करती है। इस प्रकार सुरंग में कोच के भीतर प्रकाश की तीव्रता अधिक होगी।
मोबाइल चार्जिंग सुविधा :- गाड़ी के प्रत्येक कोच में यात्रियों के मोबाइल / लैप टॉप चार्जिंग के लिए 220 वी एसी (सिंगल फेज) सॉकेट चिंहित है।
* रेक में अग्निशामक:- प्रत्येक कोच के अंदर और साथ ही प्रत्येक कैब में एक अग्निशामक सिलेंडर सीलबंद स्थिति में यात्रियों की प्रत्यक्षता दिखाई देने वाले दीवार पैनल के निकट किसी भी ऑन बोर्ड अग्नि आपातकालीन अवस्था से उपयोग हेतु रखा जाता है।
बेहतर राइडिंग कम्फर्ट के लिए प्राइमरी और सेकेंडरी सस्पेंशन:-
बेहतर राइडिंग कम्फर्ट के लिए हार्ड रबर इम्पोज्ड प्राइमरी सस्पेंशन और सकेंडरी एयर बेलों का प्रावधान।
* विशेष रूप से विक्लांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए समर्पित बैठने की जगह के साथ-साथ ब्हीलज चेयर वाले यात्रियों के लिए निर्धारित स्थान का आबंटन।
* प्रत्येक कार में पीईएयू की संख्या:- प्रत्येक सैलून कार के भीतर 04 यात्री आपातकालीन अलार्म इकाइयां (पीईएयू) है –प्रत्येक वैकल्पिक दरवाजों के साथ ही साथ बाएं एवंदायें तरफ 2 का प्रावधान। पीईएयू वह उपकरण है जिसके माध्यम से यात्री ट्रेन ऑपरेटर का ध्यान आकर्षित कर सकता है और कोच के अंदर कोई आपात स्थिति उत्पन्न होने पर उससे संवाद कर सकता है। एक बार जब कोच में पीईएयू संचालित होता है,तो कैब के मुख्य नियंत्रण पक्ष(एमसीपी) के भीतर एक बजर बजता है जो ट्रेन ऑपरेटर को सचेत करता है जिसके बाद वह यात्री से बात करता है और बाद में एमसीपी से पीईए को स्वयं समाप्त कर देता है और प्रत्येक कोच में पीईएयू स्वचालित रूप से रीसेट हो जाता है,कोच के भीतर किसी को पीईएयू को रीसेट करने की किसी को अवश्यकता नहीं होती।
पीएवीआईएस के लिए कैब के अंदर मुख्य संचार पैनल (एमसीवी)
पीएपीआईएस के लिए कैब के अंदर सहायक संचार पैनल (एसीवी)
कैब सीसीटीवी एचएम आई पर सीसीटीवी और पीईएयू का एकीकरण:- जब भी कोच के अंदर संबंधित पीईए शुरू किया जाता है,तो ट्रेन कैब सीसीटीवी एचएमआई स्क्रीन को स्पिलट स्क्रीन मोड से निर्दिष्ट समर्पित कैमरे के फुल स्क्रीन मोड में स्विच कर देती है। एक बार ट्रेन ऑपरेटर द्वारा पीईए कॉल समाप्त करने के बाद सीसीटीवी एचएमआई स्क्रीन स्चचालित रूप से स्पिलट(विभाजित) स्क्रीन दृश्य पर वापस लौट जाती है।
पीईएयू दबाने पर कैब सीसीटीवी एचएमआई स्क्रीन पर सीसीटीवी विडियों प्रदर्शन:-
* प्रत्येक कोच के भीतर आग का पता लगाने की प्रणालीके हिस्से के रूप में गर्मी,धुआं और विषाक्तता डिटेक्टरों का प्रावधान।
सिगनलिंग प्रणाली की प्रमुख विशेषताएं :-
कोलकाता पूर्व-पश्चिम मेट्रो संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली की नवीनतम अत्याधुनिक सिग्नलिंग प्रणाली के साथ सबसे उन्नत रूप स्वचालित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली के साथ विकसित है जो ट्रेन के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करेगी और लाइन क्षमता को ऑप्टिमाइज (अनुकूलन) करेगी।
* सीबीटीसी 2.5 मिनट के हेडवे को कम करने के लिए बेहतर क्षमता प्रदान करके प्रणाली के थ्रूपुट को अधिकतम करने में सहयोग करेगा।
* सीबीटीसी आधारित सिकनलिंग प्रणाली ट्रेन ऑपरेटर के न्यूनतम हस्तक्षेप के साथ स्वचालित ट्रेन संचालन की अनुमति देगी।
* यह स्टेशनों के बीच ट्रेनों के स्वचालित संचालन,प्लेटफॉर्म पर ट्रनों के स्वचालित ठहराव और उपयुक्त प्लेटफॉर्म पर ट्रेन को दरवाजे और प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे (पीएसडी) का स्वचालित खुलना सुनिश्चित करेगा।
* सेंट्रेल पार्क डिपो में ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर(ओसीसी) और हावड़ा स्टेशन पर बैक अप कंट्रोल सेंटर(बीसीसी) से पूरी ट्रेन की आवाजाही की रियल टाइम निगरानी की जा सकती है।
* टेट्रा ट्रेन रेडियो का उपयोग करते हुए,नियंत्रण केन्द्र से ट्रेन ऑपरेटर के साथ किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है।
* स्वचालित ट्रेन पर्यवेक्षण(एटीएस) सुविधा की सहायता से ट्रेनों का वन टाइम(एकमुश्त) आगमन और प्रस्थान / स्टेशनों पर वास्तविक समय यात्री सूचना सहायता प्रणाली उपलब्ध की जाती है।
* प्रत्येक स्टेशन पर यात्री सुरक्षा के लिए आपातकालीन कर्मचारी सुरक्षा(ईएसपी) प्रणाली उपलब्ध की गई है ताकि ट्रेन के प्रवेश और प्रस्थान के समय ट्रेन को रोका जा सके।
* ट्रैक पर काम करने के दौरान रखरखाव(मेनटेनेंस) कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक स्टेशन को थर्डलाइन 750 डीसी बिजली आपूर्ति डिसकनेक्सन के लिए ब्लू लाइट स्टेशन प्रणाली भी प्रदान किया गया है।
दूरसंचार प्रणाली की प्रमुख विशेषताएं
* फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क के अत्यधिक मॉडयूलर विविध निरर्थक(रीडन्डेंट) रिंग आर्किटेकचर विफलता का (सिंगल ज्वाइंट) एकल बिंदु किसी भी उपकरण के किसी भी सामान्य कामकाज को नुकसान नहीं पहुँचाएगा।
* सुरंग वेंटिलेशन शाफ्ट,निकासी शाफ्ट,सुरंग पोर्टेल पर सीसीटीवी निगरानी
* सभी स्टेशनों पर विशिष्ट क्षेत्रों में 100%सीसीटीवी कवरेज।
* रोलिंग स्टॉक पर ऑनबोर्ड सीसीटीवी कैमरे और (ब्रॉडबैंड रेडियो प्रणाली) बीबीआरएस के माध्यम से दूरस्थ ऑनबोर्ड छवियों की वास्तविक समय की निगरानी और रिकॉडिंग।
* ट्रेन के प्रत्येक ड्राइवर कैब में स्थानीय वीडियो स्टोरेज प्रणाली
* संचालन / बैकअप नियंत्रण केन्द्र पर ऑनबोर्ड और स्टेशनरी सीसीटीबी प्रणाली के लिए केंद्रीकृत विडियो विश्लेषण।
* टेट्रा रेडियो प्रणाली का उपयोग ट्रेन चालकों,स्टेशन कर्मचारियों,डिपो कर्मचारियों और मोबाइल रखरखाव कर्मियों के लिए सुरक्षित,परिचालन संचार प्रदान करेगा।
* प्रत्येक स्टेशन पर वास्तविक समय यात्री ऑडियो प्रसारण और दृश्य जानकारी प्रदान करने के लिए एकीकृत उद्घोषणा(पीएस) एवं प्रदर्शन प्रणाली(पीआईडीएस)
* महत्वपूर्ण तकनीकी / सर्वर कक्ष तक पहुँच को प्रतिबंधित करने के लिए एक्सेस कंट्रोल सिस्टम स्थापित किया गया है।
रेक की रख-रखाव अनुसूची
क्रम सं. | निवारक रख-रखाव | आपूर्ति | डाउन टाइम |
1 | दैनिक जांच | दैनिक | 30 मिनट |
2 | ए सर्विस जांच | 15 दिन या 6,000 किमी | 02 घंटा |
3 | बी-1 सर्विज जांच | 45 दिन या 18,000 किमी | 08 घंटा |
4 | बी-4 सर्विस जांच | 180 दिन या 72,000 किमी | 14 घंटा |
5 | बी-8 सर्विस जांच | 360 दिन या 150,000 | 18 घंटा |
6 | सी-1 सर्विस जांच | 3.5 साल या 150,000 किमी | 10 दिन |
7 | सी-2 सर्विस जांच | 7 साल या 10,40,000 किमी | 20 |
8 | मध्य जीवन नवीनीकरण | 17.2 साल या 26,00,000 | |
प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर प्रणाली
ईस्ट वेस्ट मेट्रो में निम्नलिखित विशेषताओं के साथ प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर प्रणाली होगा:-
* पीएसडी मोटर चालित स्लाइडिंग दरवाजों की एक प्रणाली है जो मेट्रो ट्रेनों तक नियंत्रित पहुँच प्रदान करती है और प्लेटफॉर्म के किनारे की रक्षा करती है।
* ट्रेन में 6 यात्री कार हैं। प्रत्येक यात्री ट्रेन कार में प्रति साइड 4 यात्री दरवाजे होंगे।
पीएसजी एलिवेटेड स्टेशनों पर आधी ऊंचाई वाले प्लेटफॉर्म स्क्रीनगेट और भूमिगत स्टेशनों पर पूर्ण ऊँचाई वाले पीएसडी प्रत्येक यात्री के दरवाजे के काम के लिए क्रमश: लगाए जाएंगे।
* पीएसडी प्लेटफॉर्म स्तर पर आत्मघाती मामलों को प्रतिबंधित करेंगे।
* पीएसडी ट्रेन की अनुमत गति के साथ प्लेटफॉर्म में प्रवेश करते समय ट्रेन ऑपरेटरों के आत्म विश्वास को बढ़ाएंगे।
* पीएसडी की उपस्थिति यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाएगी और साथ ही बेहतर स्टेशन और सुरंग वेंटिलेशन होने के कारण बिजली की खपत को कम करेंगे। साथ ही पीएसडी प्लेटफॉर्म के सौंन्दर्यीकरण में सहायक होंगे।
मेट्रो स्टेशन पर यात्री स्क्रीन दरवाजे(पीएसडी)
स्वचालित किराया संग्रह
* दुनिया भर के मेट्रो में इस्तेमाल होने वाली किराया वसूली प्रणाली से ईस्ट वेस्ट मेट्रो सबसे उन्नत रूपों में से एक होगी। स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली(एएफसी) की प्रमुख विशेषताएं होंगी:
* एएफसी प्रणाली मेट्रो में यात्रा के स्वचालित किराया संग्रह के माध्यम के रूप में कार्य करेगी और स्टेशनों के भुगतान(पेड) और अनपेड क्षेत्रों के बीच एक भौतिक बाधा के रूप में भी कार्य करेगी
सामान्य टीओएस (टिकट कार्यालय मशीन) के आलावा टिकट बेंडिंग मशीन – टीवीएम,एड वैल्यू मशीन – एवीएम आदि की व्यव्था होगी। टिकट / रिचार्जिंग कार्ड खरीदने के लिए यात्री द्वारा सीधे टीवीएम/एवीएम का संचालन किया जा सकता है।
* स्मार्ट मीडिया जो उपयुक्त एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम को नियोजित करके उच्च स्तर की डेटा गोपनीय प्रदान करके उच्च स्तर की डेटा गोपनीय प्रदान करते है और गैर-संक्षारक,गैर-विषैले पदार्थों से तथा रसायनिक प्रतिरोधी होते हैं,का उपयोग टिकट के रूप में किया जाएगा।