Screen Reader Access Skip to Main Content Font Size   Increase Font size Normal Font Decrease Font size
Indian Railway main logo
खोज :
Find us on Facebook   Find us on Twitter View Content in English
National Emblem of India

हमारे बारे में

यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

समाचार एवं भर्ती सूचनाएं

गतिविधियाँ

निविदाएं

मेट्रो कर्मी

हमसे संपर्क करें



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS
भंडार

भंडार

1.0 सामान्‍य

1.1 सामग्री प्रबंधन के अंतर्गत आपूर्ति का संपूर्ण चक्र शामिल हैं। मेट्रो रेलवे जैसे आधुनिक और प्रगतिशील संगठन में सामग्री पर पूर्ण नियंत्रण प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक के अधीन भंडार विभाग में निहित है जो सीधे महाप्रबंधक के प्रति उत्तरदायी है। विभाग मेट्रो रेलवे, कोलकाता के उत्पादन, रखरखाव और परिचालन आवश्यकता को पूरा के लिए कच्चा माल, अर्ध-निर्मित और तैयार घटकों, उपभोग्य वस्तुएं, सामान्य सामग्री, मशीन एवं संयंत्र और पुर्जे की उपलब्धता सुनिश्चित करता है। इसी विभाग के कारण उपयोगकर्ता विभागों को न्यूनतम लागत पर निर्बाध आपूर्ति और गुणवत्तापूर्ण सामग्री समय पर उपलब्‍ध हो पाती है। विभाग वस्‍तुसूची (इन्वेंट्री), क्रय लागत और इन्वेंट्री ढुलाई की लागत, स्टॉक-आउट की संख्या और अप्रचलित सामग्रियों के प्रतिशत में अधिकतम निवेश प्राप्त कर सका है। मानकीकरण, विविधता में कमी, आयात प्रतिस्थापन और समग्र लागत को कम करने वाली तकनीकों के अनुप्रयोग के माध्यम से सामग्री लागत को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विभाग संगठन के सर्वोत्तम हित में सामग्री की खरीद, भंडारण, निर्गम और बिक्री से संबंधित लेनदेन के सभी चरणों में सार्वजनिक जवाबदेही की जिम्मेदारियों को पूरा कर सकता है।

1.2 सामग्री प्रबंधन विभाग मेट्रो रेलवे, कोलकाता को संचालन, रखरखाव, निर्माण और पीओएच गतिविधियों के लिए सभी सामग्री सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। विभाग सामग्री आपूर्ति की अपनी जिम्मेदारियों को कुशल और शीघ्र तरीके से इष्‍टतम लागत पर सबसे निर्वहन कर सकता है। इसके अलावा विभाग प्रभावी व्यय नियंत्रण, सूची प्रबंधन और स्क्रैप के निपटान के माध्यम से आंतरिक संसाधनों के सृजन में अपना योगदान बढ़ा सकता है।

2.0 मुख्यालय संगठन:

मुख्यालय भंडार संगठन पांचवीं (5 वीं) मंजिल, मेट्रो रेल भवन, 33/1, जेएल नेहरू रोड (पार्क स्ट्रीट मेट्रो रेलवे स्टेशन के पास) कोलकाता - 700071 पर स्थित है। फोन नंबर और फैक्स –बीएसएनएल-033 22262421, रेलवे-55650 और यह विभाग प्रधान मुख्य सामग्री प्रबंधक के समग्र नियंत्रण के तहत कार्य करता है, जिनके अधीन योग्य सीएमएम,उप सीएमएम, एसएमएम, एएमएम और ग्रुप-सी के 36 और ग्रुप-डी के 13 कर्मचारी कार्यरत हैं। संगठन मूल रूप से संचालन और अनुरक्षण एवं निर्माण गतिविधियों जैसे दो क्षेत्रों में विभाजित है।

3.0 डिपो संगठन - मेट्रो रेलवे में केवल एक स्टोर डिपो है, जो खरीद, निरीक्षण, भंडारणऔर सामग्री निर्गत करने तथा अन्य संबंधित गतिविधियों से संबंधित कार्यों को देखता है।

3.1 नोआपाड़ा डिपो - यह एक प्रमुख डिपो है और नोआपाड़ा मेट्रो रेलवे स्टेशन, नोआपाड़ा कार शेड कॉम्प्लेक्स, कोलकाता - 700090 के पास स्थित है। वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक नोआपाड़ा डिपो, फोन नंबर (बीएसएनएल) 033-25281033 और (रेलवे) 53566 इसके प्रभारी हैं।नोआपाड़ा डिपो नोआपाड़ा में पीओएच कारखाना और रनिंग मेंटेनेंस शेड के लिए आवश्यक सामग्री की आपूर्ति करता है। यह मेट्रो रेलवे के प्रमुख डिपो में से एक है जो पीओएच गतिविधियों के लिए फीडिंग सामग्री और बीएचईएल, एनजीईएफ और आईसीएफ एसी कोचों के रखरखाव के लिए सामग्री की आपूर्ति करता है। डिपो वरिष्‍ठ सामग्री प्रबंधक के समग्र प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करती है जिसमें ग्रुप-सी के 16 कर्मचारी और ग्रुप-डी के 15 कर्मचारी सहायता करते हैं। डिपो में 66 सुरक्षा मदों के साथ 377 मदों का भंडारण है। यह नॉन-स्टॉक चार्ज्ड सामग्री के लिए अभिरक्षण भंडार के रूप में भी कार्य करता है। इसके अलावा संपूर्ण मेट्रो रेल कार्यालयों, स्टेशनों और कार्य स्थलों को लेखन सामग्री की भी आपूर्ति करता है। इसके अलावा रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रद्दी विक्री एवं निपटान का प्रबंधन भी किया जाता है।

 

अधिकारी का नाम और उनका फोन नंबर 

 

                     

अधिकारी का नाम

पदनाम

दूरभाष संख्‍या

रेलवे फोन नंबर

श्रीमती समहिता सोरेन

प्रमुसाप्र

033-22262421

55650

श्री जगदीश मिस्‍त्री

मुसाप्र

033-22265859

55657

श्री एस साहा

उप मुसाप्र/परि एवं अनु

033-22275664

55652

श्री मानवेंद्र सरकार

वसाप्र/परि एवं अनु

033-22255656

55656

श्री अभिजीत बनर्जी

वसाप्र/नोआ

033-25281033

53566

श्री पंकज कुमार

ससाप्र/नि

-----

55655





Source : मेट्रो रेलवे कोलकता / भारतीय रेल का पोर्टल CMS Team Last Reviewed : 25-08-2021  


  प्रशासनिक लॉगिन | साईट मैप | हमसे संपर्क करें | आरटीआई | अस्वीकरण | नियम एवं शर्तें | गोपनीयता नीति Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2010  सभी अधिकार सुरक्षित

यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.