Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

इस भारतीय रेल वेब पोर्टल की डिजाईन, विकास एवं पोषण रेल मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) द्वारा किया जाता है।

 

ये निबंधन एवं शर्तें भारतीय कानूनों के अनुसार शासित एवं लागू होंगे। इन निबंधन एवं शर्त्तों के अंतर्गत उठने वाले कोई भी विवाद भारतीय न्‍यायालयों के अनन्‍य क्षेत्राधिकार के अधीन होंगे।

 

इस पोर्टल पर दी गई सूचनाओं में गैर-सरकारी/प्राइवेट संगठनों द्वारा पोषित सूचनाओं के लिए हाइपरटेक्‍स्‍ट लिंकें या प्‍वाइंटर्स शामिल हो सकते हैं। भारतीय रेल केवल प्रयोक्‍ताओं की सुविधा के लिए ही इन लिंकों एवं प्‍वाइंटरों को उपलब्‍ध करा रहा है। जब कोई प्रयोक्‍ता किसी बाहरी पोर्टल के लिंक का चयन करता है तो प्रयोक्‍ता भारतीय रेलवे पोर्टल से बाहर निकाल जाता है तथा वह उस बाहरी पोर्टल/वेबसाइट के मालिक/प्रायोजक के गोपनीयता एवं सुरक्षा नीतियों के अधीन होता है।

रेल मंत्रालय इस बात की गारंटी नहीं देता है कि लिंक की गई वेबसाइटें भारत सरकार की वेब दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हैं।

 

पोर्टल के किसी भी भाग में जाएं

स्‍वयं के व्‍यक्‍तिगत संदर्भ के लिए किसी एक पृष्‍ठ या सभी पृष्‍ठों की एक प्रति प्रिंट करें

प्रयोक्‍ता न करें

प्रयोक्‍ता केवल प्रयोक्‍ता कर सकते हैं शीर्षक के अंतर्गत निर्धारित सामग्री के अतिरिक्‍त पोर्टल में निहित किसी भी सामग्री की कॉपी (कागज में मुद्रित करने, डिस्‍क में सुरक्षित करने, डाउनलोड करने या किसी अन्‍य किसी भी तरीके से), प्रसारण, परिवर्तन या किसी भी प्रकार से छेड़-छाड़ न करें। यह प्रतिबंध पोर्टल पर दिए गए सभी सामग्री या सामग्री के किसी भी भाग के संबंध में लागू है।

किसी स्‍वत्‍वधिकार, पोर्टल से कॉपी की गई या प्रिंट की गई किसी सामग्री में निहित अन्‍य बौद्धिक अवयव सूचनाओंको न हटाएं।

 

इस पोर्टल से लिंक करें।

 

लिखित सहमति के बिना

 

यदि प्रयोक्‍ता इस पोर्टल के साथ कोई हाइपरटेक्‍स्‍ट या कोई अन्‍य लिंक उपलब्‍ध करना चाहता हो, तो विस्‍तृत विवरण के साथ वेबसाइट प्रशासक से संपर्क करें :

वेबपेज का URL(s) जिससे प्रयोक्‍ता इस पोर्टल के साथ लिंक करना चाहता हो।

इस पोर्टल के वेबपेज का URL(s) जिसके साथ प्रयोक्‍ता लिंक करने का प्रस्‍ताव कर रहा है।

और अनुरोध पर विचार किया जाएगा। भारतीय रेलवे इस प्रकार के अनुरोध को स्‍वविवेक पर स्‍वीकार या अस्‍वीकार कर सकता है।

 

निबंधन एवं शर्त्‍तों में परिवर्तन

रेल मंत्रालय ऊपर दिए गए निबंधन एवं शर्त्‍तों एवं अस्‍वीकरणों को समय-समय पर परिवर्तित कर सकता है। इस पोर्टल की ब्राउजिंग करने वाला प्रयोक्‍ता स्‍वीकार करता है कि वह प्रभावी निबंधन एवं शर्तों तथा अस्‍वीकरणों द्वारा आबद्ध है अत: प्रयोक्‍ता को पोर्टल में जाते समय प्रत्‍येक बार इसकी जांच करनी चाहिए।




Source : मेट्रो रेलवे कोलकता / भारतीय रेल का पोर्टल CMS Team Last Reviewed on: 06-05-2015